Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

दूरस्थ अंचल में बच्चो का वजन लिया गया

महासमुंद। राष्ट्रीय पोषण माह के तहत 13 से 23 सितंबर तक सभी 0 से 6 के बच्चो का वजन और ऊंचाई नापने हेतु वजन त्यौहार का आयोजन सभी आंगनवाड़ी कें...


महासमुंद। राष्ट्रीय पोषण माह के तहत 13 से 23 सितंबर तक सभी 0 से 6 के बच्चो का वजन और ऊंचाई नापने हेतु वजन त्यौहार का आयोजन सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में किया जा रहा है। पोषण माह और वजन त्यौहार आयोजन के दौरान अजय कुमार साहू ,जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी महासमुंद ने आंगनवाड़ी केंद्र टोंगोपानीकला , टोंगोदरहा, जोगीडीपा बागबाहरा परियोजना का भ्रमण किया गया ।

पोषण जागरूकता शिविर में गर्भवती, धात्री माताओं को जानकारी देते हुए बताया कि मां को गर्भावस्था से ही खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। मां में खून की कमी होने से गर्भ में बच्चे के शारीरिक विकास के साथ साथ मानसिक विकास भी बाधित होता है। मां के शरीर में मौजूद खून से ही बच्चे का पोषण होता है। कार्यक्रम में उपस्थित समुदाय के गर्भवती महिलाओं, शिशुवती माताओ, 0 से 2 वर्ष के बच्चों के माताओं, किशोरी बालिकाओं व ग्राम के अन्य सदस्यों को पोषण जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत पोषण व्यंजन प्रदर्शनी, पोषण रंगोली  और पोषण स्लोगन के द्वारा सही पोषण के बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया। जिसके अंतर्गत स्तनपान के फायदे, ऊपरी आहार, प्रथम 1000 दिवस में बच्चों के देख रेख, संतुलित आहार, व एनीमिया (खून की कमी) लंबे समय से खान-पान मे संतुलित आहार के कमी के कारण होता है। साथ ही एनीमिया को दूर करने के लिए स्थानीय स्तर मे मिलने वाले भाजी का सेवन सप्ताह मे कम से कम 3 से 4 बार करना चाहिए। सेक्टर- कसेकेरा, परियोजना- बागबाहरा की पर्यवेक्षक सरोजनी आदित्य ने जानकारी देते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रो से प्राप्त होने वाले रेडी टू ईट फूड का सेवन भी निरंतर करने से शरीर को निरोगी रख सकते है।

No comments