Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

दरभंगा में कोसी ओवरटॉप, तटबंध टूटने के डर से अफरातफरी में कट रही रात

  दरभंगा। बिहार के 16 जिले बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। करीब 4 लाख की आबादी त्रासदी को झेल रही है। इधर दरभंगा में कोसी नदी का जलस्तर बढ़ने स...

 


दरभंगा। बिहार के 16 जिले बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। करीब 4 लाख की आबादी त्रासदी को झेल रही है। इधर दरभंगा में कोसी नदी का जलस्तर बढ़ने से रविवार की शाम नदी के पश्चिमी तटबंध पर पानी ओवरटॉप कर गया। जमालपुर सबडिवीजन में आधा दर्जन स्थानों पर तटबंध के ऊपर से पानी का बहाव शुरू होने से ग्रामीण दहशतजदा हो गए हैं। उन्हें डर है कि कहीं तटबंध टूट ना जाए। अगर ऐसा हुआ तो लोगों को बड़ी तबाही का सामना करना पड़ेगा। इस भय से लोग रतजगा करके समय गुजार रहे हैं। चारों तरफ भगदड़ की स्थिति मची हुई है।

कोसी नदी के ओवरटॉप करने की सूचना मिलते ही डीएम राजीव रौशन, बिरौल के एसडीएम व एसडीपीओ सहित प्रखंड, अंचल व अनुमंडल के तमाम वरीय अधिकारी वहां पहुंचे। कई वरीय अधिकारी इलाके में कैंप कर रहे हैं। तटबंध के ऊपर से पानी का बहाव शुरू हो जाने से दरभंगा जिले के किरतपुर व गौड़ाबौराम प्रखंड के अलावा सीमावर्ती सहरसा जिले के महिषी अंचल क्षेत्र के लोगों में अफरातफरी मच गई है। लोग माल-मवेशी के साथ ऊंचे स्थानों की तलाश में जुट गए हैं। पश्चिमी कोसी तटबंध जमालपुर सबडिवीजन के सहायक अभियंता दानिश अहमद व कनीय अभियंता बसर नवाज ने बताया कि पानी ओवरटॉप कर गया है। तटबंध को बचाने का प्रयास किया जा रहा है। नदी का जलस्तर बढ़ने की गति थोड़ी धीमी हुई है।

उधर, डीएम राजीव रौशन ने कहा कि कोसी नदी में छह लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने का असर यहां दिख रहा है। जमालपुर थाने के नरकटिया में पानी ओवरटॉप कर गया है। अगर पानी घटता है तो हम लोग बांध को बचा लेंगे। वैसे, प्रशासन के स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। एसडीआरएफ की टीम को भी बुलाया गया है। आवश्यकता के अनुसार लोगों के लिए ऊंचे स्थलों पर भी व्यवस्था की गयी है। प्रशासनिक अधिकारी यहां लगातार कैंप कर रहे हैं। जनप्रतिनिधि भी उन्हें सहयोग कर रहे हैं।

अरराही और कुंजभवन का एसएच से संपर्क टूटा

कोसी और कमला बलान नदी के जलस्तर में तेज रफ्तार के साथ लगातार हो रही वृद्धि से प्रखंड के लोग सहमे हैं। पिछले 24 घंटे में क्षेत्र की कोसी नदी के जलस्तर में छह फीट से अधिक वृद्धि होने के साथ ही खेत-खलिहान पानी में डूब गए हैं। उसड़ी पंचायत के अरराही गांव के बांध पर पानी चढ़ जाने से अरराही व कुंज भवन गांव का मुख्य सड़क एसएच 56 से संपर्क टूट गया है। अरराही निवासी प्रवीण पोद्दार ने बताया कि शाम चार बजे के बाद नदी के बढ़ने की गति काफी तेज हो गई है। गांव की सड़क शाम के बाद पानी की धारा में टूटने लगी है। वहीं, कमला बलान नदी से घिरी इटहर पंचायत के चौकिया, लक्ष्मिनियां, विशुनियां, इटहर पोखर सहित कई गांव पानी से घिर गये हैं। लक्ष्मिनियां एवं इटहर पोखर और चौकिया के विद्यालय परिसर में नदी का पानी प्रवेश कर गया है।

No comments