Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

गुजरात में बारिश और बाढ़ से तबाही, अब तक 29 लोगों की मौत; 11 जिलों में आज फिर रेड अलर्ट

गुजरात में लगातार हो रही बारिश ने तबाही मचाकर रख दी है। बारिश से संबंधित घटनाओं में अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है और सभी नदी-नाले उफान पर...

गुजरात में लगातार हो रही बारिश ने तबाही मचाकर रख दी है। बारिश से संबंधित घटनाओं में अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है और सभी नदी-नाले उफान पर बने हुए हैं। बारिश और बाढ़ से तबाह गुजरात को जल्द राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि मौसम विभाग ने और बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने आज गुजरात के 11 जिलों में बारिश के लिए रेड अलर्ट और 22 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। 

रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग ने 30 अगस्त तक बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने गुरुवार को सौराष्ट्र के जिलों के अलग-अलग हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है। स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर ने कहा है कि ताजा बारिश के साथ, गुजरात में अब तक औसत वार्षिक वर्षा की 105 प्रतिशत बारिश हुई है। रविवार को बारिश शुरू होने के बाद से बारिश से जुड़ी घटनाओं में 29 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 18,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

अजवा और प्रतापपुरा जलाशयों से पानी विश्वामित्री नदी में छोड़ा गया, जिससे नीचे की ओर बाढ़ आ गई। वडोदरा के कुछ हिस्सों और नदी के किनारे बसे अन्य शहरों और गांवों में 10 से 12 फीट पानी भर गया है।

वडोदरा में भी बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, क्योंकि शहर से होकर बहने वाली विश्वामित्री नदी का पानी अपने किनारों को तोड़कर रिहायशी इलाकों में घुस गया है, जिससे इमारतें, सड़कें और वाहन जलमग्न हो गए हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राज्य में 140 जलाशय और बांध तथा 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। राष्ट्रीय और राज्य आपदा राहत बलों के अलावा सेना, वायुसेना और तटरक्षक बल को बचाव और राहत कार्य के लिए बुलाया गया है। अभी भी बाढ़ वाले इलाकों से कई लोगों को निकाला जाना बाकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात कर हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रुषिकेश पटेल ने कहा कि सरकार बाढ़ के पानी को विश्वामित्री नदी में छोड़ने के बजाय नर्मदा नहर में मोड़ने पर विचार कर रही है।

गुजरात के 11 जिलों में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

राज्य में बचाव अभियान जोरों पर है, राज्य भर में बारिश के बीच नदियों और बांधों में जल स्तर बढ़ने के कारण 6,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

No comments