Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

कलेक्टर ने किया महिला बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा

  मोहला। कलेक्टर एस जयवर्धन ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में महिला बाल विकास विभाग के विभागीय कार्यों, कार्ययोजना, आंगनबाड़ी केन्द्रों के संच...

 

मोहला। कलेक्टर एस जयवर्धन ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में महिला बाल विकास विभाग के विभागीय कार्यों, कार्ययोजना, आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन और विभागीय विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा किया। कलेक्टर ने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों से कहा कि महिलाओं एवं बाल विकास के क्षेत्र में बड़ी जिम्मेदारी के साथ कार्य करें। आंगनबाड़ी केंद्र में अध्यनरत बच्चों के कल्याण विकास, पोषण, शिक्षा व स्वास्थ्य के लिए महती जिम्मेदारी के साथ कार्य करें। कलेक्टर ने बैठक में विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हुए सभी अधिकारियों को जिम्मेदारी पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्रों का रंग रोगन का कार्य एक सप्ताह में कर लेने के निर्देश दिए हैं।

परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों को आंगनबाड़ी केंद्रों का भ्रमण करने एवं निरीक्षण के दौरान निरिक्षण पंजी में अनिवार्य से हस्ताक्षर करने एवं आंगनबाड़ी केंद्र के संचालन में आ रही कमियों का उल्लेख करने कहा है। पर्यवेक्षकों को अपने-अपने फील्ड में नियमित भ्रमण करने के निर्देश दिए हैं। आंगनवाड़ी केंद्रों में रिक्त कार्यकर्ता एवं सहायिका की भर्ती हेतु विभागीय कार्यवाही करने कहा है। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए पोषण ट्रैकर ऐप में बच्चों की स्थिति एवं अनुपस्थिति के संबंध आवश्यक जानकारी दर्ज किया जाये। उन्होंने कहा कि ऐसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जो कार्य करने में उदासीनता प्रदर्शित कर रहे हो, उसे नोटिस जारी किया जाकर कार्य के प्रति संवेदनशीलता लाने निर्देशित किया जाये। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों की ऊचाई, व वजन की सही माप व एंट्री करें। होम विजिट कर बच्चों के पालकों से भेंट कर कुपोषण मुक्ति के लिए जरूरी सलाह देवें। आगनबाड़ी केंद्र से अनुपस्थित बच्चों को नियमित उपस्थिति के लिए सार्थक प्रयास किया जाये। बच्चों के स्वास्थ्य पर पैनी नजर रखते हुए स्वास्थ्य सुधार के लिए प्रयास करें। बैठक में महिला बाल विकास विभाग अधिकारी चंन्द्रशेखर मिश्रा सहित संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments