Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

केशवनगर में सिकल सेल एवं टीबी जागरूकता शिविर का आयोजन

सूरजपुर। विकासखण्ड सूरजपुर के आयुष्मान आरोग्य मंदिर  केशवनगर में सिकल सेल के लिए स्क्रीनिंग एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के लिए म...

सूरजपुर। विकासखण्ड सूरजपुर के आयुष्मान आरोग्य मंदिर  केशवनगर में सिकल सेल के लिए स्क्रीनिंग एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के लिए मितानिन बहनों द्वारा एक दिवस पूर्व हर पारा-टोला में सूचना दिया गया इसलिए समय पर लोगों ने आकर सिकल सेल जागरूकता शिविर में सहभागी होकर सिकल सेल का जांच करवाया। इस आयोजन की सबसे खास बातें यह रही कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा अपने कार्यों का विभाजन कर सुव्यवस्थित ढंग से कार्य को सम्पादित किया।

जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी जया आर एच ओ लक्ष्मण राम, एएनएम शिखा मितानिन गायत्री राजवाड़े, अंजना तिर्की का भूमिका अहम् रही। इस शिविर में टीबी का भी स्क्रीनिंग किया गया। पिरामल फाऊंडेशन से उपस्थित जिला कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र तिवारी ने लोगों को टीबी के विषय में जानकारी दिया। सम्भावित व्यक्तियों का पहचान कैसे करें, उनका जांच और उपचार कैसे और कहां होगा इस विषय में सविस्तार से बताया।

महेन्द्र ने कहा कि संक्रमण रोकना आसान है आप लोगों को जो भी व्यक्ति दो सप्ताह से ज्यादा खांसी वाले दिखें तत्काल बलगम का जांच करायें ऐसा करने से संक्रमण का भय से मुक्त मिलेगा। यदि उक्त व्यक्ति टीबी पांजेटीव आया तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। व्यक्ति टीबी का दावा खाने लगता है तो उसकी बैक्टीरिया संक्रमण फैलाने में सक्षम नहीं रहती। दवा खाने से टीबी की बिमारी ठीक हो जाती है।

सीएचओ जया ने कहा कि जानकारी ही बचाव है सिकल सेल हो या टीबी हमें हर बिमारी से सावधान रहना है। व्यक्ति में पोषक तत्व की कमी से बहुतायत बिमारी लग जाती है इसलिए अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पिरामल फाऊंडेशन हमारे विभाग को टीबी मुक्त पंचायत बनाने में सहयोग प्रदान कर रहा है। आज सिकल सेल दिवस के आयोजन में भी सहयोग किया जिससे हमलोग भी प्रेरित होते हैं।


No comments