Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

राजस्व शिविरों के आयोजन से आम जनता हो रही लाभान्वित

राजनांदगांव। कलेक्टर  संजय अग्रवाल के निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व शिविर लगाकर राजस्व प्रकरणों का निराकरण किया जा रहा है। कलेक...

राजनांदगांव। कलेक्टर  संजय अग्रवाल के निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व शिविर लगाकर राजस्व प्रकरणों का निराकरण किया जा रहा है। कलेक्टर अग्रवाल ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि सभी तहसीलों में राजस्व शिविर का आयोजन होना चाहिए। जनसामान्य को राजस्व प्रकरणों के निराकरण में दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे किसान जो खाता विभाजन करना चाहते हैं, उनकी सहमति से खाता विभाजन करा दें, ताकि उन्हें खेती-किसानी के कार्यों में तकनीकी समस्या नहीं आयें। परिवार के मुखिया की मृत्यु के बाद फौती नामांतरण प्राथमिकता से करायें। बाद में आपसी सहमति से खाता विभाजन करा सकते हं। उन्होंने कहा कि नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के प्रकरणों का यथाशीघ्र निराकरण करें। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गति लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी पटवारी निर्धारित दिनों में मुख्यालय में उपस्थित  रहना सुनिश्चित करेंगें।


उल्लेखनीय जिले में आयोजित कुल 210 राजस्व शिविरों में 842 आवेदन प्राप्त हुए हं, जिनमें से 774 आवेदन निराकृत किया गया है। राजस्व शिविरों में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, आय-जाति-निवास प्रमाण पत्र सहित अन्य प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण किया जा रहा है। राजस्व शिविरों के आयोजन से आम जनता को लाभ मिल रहा है। डोंगरगढ़ तहसील अंतर्गत 43, राजनांदगांव तहसील अंतर्गत 49, डोंगरगांव तहसील अंतर्गत 28, छुरिया तहसील अंतर्गत 12, कुमरदा तहसील अंतर्गत 21, घुमका तहसील अंतर्गत 33 एवं लाल बहादुर नगर तहसील अंतर्गत 24 राजस्व शिविरों का आयोजन किया गया है। शिविरों के माध्यम से अविवादित नामांतरण के 62, अविवादित बंटवारा के 6, सीमांकन के 4, आय प्रमाण पत्र के 305, निवास प्रमाण पत्र के 118, जाति प्रमाण पत्र के 165 एवं अन्य प्रकरणों के 114 आवेदनों का निराकरण किया गया।

No comments